कुंडली के 11वें भाव में स्थित ग्रह का प्रभाव क्या होता है | क्या कहता है कुंडली का 11वां भाव

हम जानते हैं कि ज्योतिष एक अथाह विषय है। जितना जानो उतना कम है। अतः आज हम कम शब्दों में जानेंगे कि कुंडली के 11वें भाव में स्थित ग्रह का प्रभाव क्या होता है और  कुंडली का 11वां भाव क्या कहता है?

भौतिक दृष्टि से एकादश भाव का संबंध जातक के बाएं कान और बाएं हाथ से होता है। धन संचय के संबंध में जातकों के एकादश भाव को देखा जाना चाहिए। यह व्यक्ति की आय के बारे में जानकारी देता है। यदि किसी जातक का एकादश भाव या इस भाव का स्वामी बली हो तो इसके प्रभाव से जातक के जीवन में धन और वैभव आता है। यह घर सिद्धि और प्राप्ति का घर है।

11वां घर प्रगति का घर है और लाभ भाव के रूप में समझा जाता है। आम तौर पर, यह घर सभी उद्देश्यों और महत्वाकांक्षाओं की पूर्ति का प्रतीक है।  यह चार उपचय भाव (3/6/10/11) का अंतिम भाव है और इसलिए, यहां स्थित ग्रह लग्न या व्यक्ति के विकास का कारण बनते हैं। लगभग सभी ग्रह इस भाव में स्थित होने पर अनुकूल परिणाम देते हैं क्योंकि वे जीवन के कई उद्देश्यों को प्राप्त करने में सहायता करेंगे। फिर भी, यह ज्ञात होना चाहिए कि सभी ग्रहों के पास अपने उद्देश्यों को पूरा करने का अपना तरीका होता है; पापी इसे अपने अशुभ तरीके से करेंगे और शुभ ग्रह इसे शुभता के साथ करेंगे।

मुख्य रूप से इस घर में स्थित ग्रह जातक के जीवन में लाभ को दर्शाता है। इसलिए जब तक, ग्रह खराब स्थिति में (दुर्बल, प्रतिकूल राशि चक्र में) या पीड़ित (हानिकारक ग्रहों से युक्त/दृष्ट) नहीं हैं, तब तक उचित परिणामों की पुष्टि की जा सकती है।

भौतिक धन और जातक की महत्वाकांक्षाओं के लिए किसी भी चार्ट का आकलन करते समय, ज्योतिषी को शुक्र की शक्ति और राशि जहां शुक्र स्थित है और राहु-केतु  की राशि को अधिक वरीयता देनी चाहिए। तीसरा, सातवां और 11वां भाव काम त्रिकोण भाव हैं (वे भाव जहां आपकी लालसा पनपती है) और तीसरे घर से नौवां स्थान 11वां घर महत्वाकांक्षाओं का पावर हाउस है। 11 वें घर में स्थित ग्रहों, 11 वें घर के स्वामी , शुक्र और राहु-केतु से  पिछले जन्म का कोई अधूरा व्यवसाय और पिछले जन्म की  अपूर्ण इच्छाएं भी देखी जाती हैं।

जीवन के अर्थ और महत्व को पूरा करने के लिए,  (धर्म (अग्नि), अर्थ (पृथ्वी), काम (वायु) और मोक्ष (जल) यह चार आवश्यकताएं हैं जिन्हें आपको अलग-अलग आयु खण्डों  में पूरा करना होगा। प्रत्येक आवश्यकता को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण होता है पुरुषार्थ।  किसी भी मनुष्य के दो उद्देश्य “सुख और सफलता” हैं, क्योंकि इन दोनों के समान रूप से पूर्ण होने पर व्यक्ति मोक्ष की ओर बढ़ता  है; इन इच्छाओं को दबाने से कुछ भी प्रगति नहीं होती है।  लौकिक संसार में सुख, सिद्धि, ध्यान, पदवी ऐसी ही कुछ व्यापक इच्छाएँ हैं जिन्हें हम किसी भी हाल में पूरा करने की अपेक्षा रखते हैं। 

इन सब बातों का  उत्तर 11वें घर और उससे जुड़े सभी काम त्रिकोण भाव से  सच सच पता चलता है। 11वें घर में स्थित कोई भी ग्रह इंगित करता है कि किस प्रकार की इच्छाएं पिछले जन्म से अधूरी हैं।  11वें भाव में विद्यमान राशि दर्शाती है कि इच्छा की प्रकृति क्या है।  उदाहरण के लिए अगर 11वें भाव में मेष राशि है तो शक्ति , वृषभ- समृद्धि, मित्र मंडली या सामाजिक जीवन में कई बार संबंधों में पड़ना, मिथुन- यौन पूर्ति की इच्छा और सहकर्मी  के साथ संबंध, समझ और जानकारी आदि।

11वें भाव का स्वामी बताता है कि आपको पिछले जन्म से अपने लंबित व्यवसाय या इरादों को पूरा करने के लिए क्या करना है यानी कि क्या प्रयास अपेक्षित है। उदाहरण के लिए यदि 11वें भावक स्वामी 12वें में हो तो आप अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए विदेश जाने की उम्मीद करते हैं।

11वें भाव का स्वामी 9वें में: आप उम्मीद करते हैं अपनी प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए आध्यात्मिक क्षेत्रों, मठों, तीर्थों की यात्रा करें।

11वें भाव का स्वामी यह संकेत देता है कि आपको अपने अधूरे इरादों को पूरा करने के लिए किस तरीके की व्यवस्था करनी है। यदि 12वें घर में तुला राशि है तो आपको अधूरे इरादों को पूरा करने के लिए  विदेश घूमने की आवश्यकता है। 

यदि राहु स्वयं 11वें घर में विद्यमान है तो यह सार्वजनिक क्षेत्र, दोस्तों , नाम और प्रतिष्ठा आदि के बारे में अतीत से छोड़े गए सैकड़ों और अनंत अधूरे कामों को दर्शाता है। केतु जिस राशी में स्थित है वह राशि दर्शाती है कि आपको उस आवश्यकता को पूरा करने के लिए क्या करना है। उदाहरण के लिए यदि राहु वृषभ में स्थित है, केतु वृश्चिक में  होगा जो दर्शाता है कि राहु, केतु को अदृश्य जानकारी प्राप्त करने के लिए अधिकृत कर रहा है। राहु केतु को निर्देशित कर रहा है कि वह जातक को गुप्त विज्ञान अनुसंधान , और प्राचीन तरीकों में प्रवीणता प्राप्त करने या सभी भौतिक लाभों को प्राप्त करने और हासिल करने के लिए तंत्र, मंत्र और काले जादू  जैसे अज्ञात साधनों का उपयोग करें।  केतु लगातार राहु द्वारा   प्रदान किये हुए पथ का अनुसरण  करता है।

हमने जाना कि कुंडली के 11वें भाव मे स्थित ग्रह के प्रभाव क्या होते हैं। कुंडली का 11वां भाव , उसके स्वामी की स्थिति और 11वें भाव मे स्थित राशि से हमे क्या पता चलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *