दिसंबर 2021 मासिक राशिफल | मिथुन, सिंह और वृश्चिक राशि वालों के दिन बदलेंगे।

दिसंबर 2021 मासिक राशिफल – मेष राशि!

आपके 8वें भाव में मंगल मानसिक दबाव और तनाव को बढ़ा देगा। आपका क्रोध भी बढ़ेगा। इस महीने के पहले दो सप्ताह में तीव्रगामी बुध अच्छे परिणाम देगा।इस महीने आपके 10वें भाव में शनि एक और समस्यात्मक पहलू है। आपके दूसरे भाव में राहु और 8वें भाव में केतु भी समस्याएं पैदा करेगा। चाहे अधिकांश ग्रह अच्छी स्थिति में न हों, लेकिन आपके 11वें भाव में गुरु अच्छा भाग्य देगा।

स्वास्थ्य
आपके 8वें भाव में मंगल और केतु अधिक तनाव और चिंता पैदा कर सकते हैं। आपका क्रोध भी बढ़ेगा। आपको 17 दिसंबर, 2021 के आसपास शारीरिक बीमारियां हो सकती हैं। लेकिन यह स्थिति अल्पकालिक होगी क्योंकि गुरु तेजी से स्वास्थ्यलाभ प्रदान कर सकता है।
अपनी सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने के लिए श्वास संबंधी व्यायाम / प्राणायाम अवश्य करना चाहिए। आप विष्णु सहस्रनाम भी सुन सकते हैं।

परिवार और संबंध
हो सकता है कि आपको 21 नवंबर, 2021 से कुछ अच्छे बदलाव दिखाई देने लगे हों। गुरु आपके परिवार के साथ अच्छे संबंध बनाने के लिए दीर्घकालिक सहयोग प्रदान करेगा। लेकिन शनि और मंगल अच्छी स्थिति में नहीं हैं। इसलिए आप 4 / 5 दिसंबर, 2021 के आसपास तीखी बहस में पड़ सकते हैं। इस चरण को पार करने के लिए आपको व्यावहारिक कौशल विकसित करने की आवश्यकता है।

शिक्षा
आप अपने 11वें भाव में गुरु के बल से पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करते रहेंगे। आपको अच्छे कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिलेगा। लेकिन काम का बोझ बढ़ने से मानसिक दबाव भी रहेगा। अपने असाइनमेंट और होमवर्क को पूरा करने के लिए काफी समय बिताने की जरूरत है। आपको विदेश में पढ़ाई करने के अवसर भी प्राप्त होंगे।

काम और करियर
आपके 11वें भाव में गुरु करियर में बढ़त के लिए सौभाग्य देना शुरू कर देगा। लेकिन तीव्र गति वाले अन्य सभी ग्रह अच्छी स्थिति में नहीं हैं। इसलिए आपको अपने कार्यस्थल पर कई बदलावों से गुजरना पड़ सकता है। लेकिन आप जिन बदलावों से गुजर रहे हैं, वे आपको बड़ी किस्मत देने वाले हैं।

काम का दबाव और तनाव अधिक रहेगा। लेकिन आप उन्हें सफलतापूर्वक पूरा करेंगे।  यदि आप नई नौकरी की तलाश में हैं तो नए अवसर ढूंढ़ना ठीक है। आपको अगले 6 से 10 हफ्तों में नौकरी का बेहतरीन ऑफर मिलेगा। दिसंबर 2021 के पहले सप्ताह के आसपास आपके सहकर्मियों के साथ कुछ गलतफहमी हो सकती है।

मुकदमे और कानूनी मामले
यदि आप तलाक, बच्चे की कस्टडी या गुजारा भत्ते के मामलों, या कारोबारी साझेदारों के साथ समस्याओं से गुजर रहे हैं, तो इस महीने अच्छे परिणाम मिलेंगे। चूंकि मंगल, केतु और सूर्य अच्छी स्थिति में नहीं हैं, इसलिए कुछ धनहानि हो सकती है। लेकिन आप समग्र परिणाम से खुश होंगे।यदि किसी अचल संपत्ति या विरासत में मिलीं संपत्तियों में कोई विवाद है, तो आपको अच्छे परिणामों की उम्मीद के लिए 6 सप्ताह और इंतजार करने की जरूरत है।

वित्त/धन
आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होने लगेगा। आप धन प्रवाह बढ़ने से खुश रहेंगे। लेकिन खर्चा भी काफी बढ़ जाएगा। अंततः आप बहुत सारे अप्रत्याशित खर्चों के कारण कोई पैसा नहीं बचा पाएंगे। आपको घर और कार के रख-रखाव पर पैसा खर्च करना होगा। लॉटरी और जुए में भाग्य आजमाने से बचें क्योंकि आपका 8वां भाव मंगल और केतु से पीड़ित हो रहा है।

दिसंबर 2021 मासिक राशिफल – वृषभ राशि!

आपके 8वें भाव में स्थित शुक्र पहले दो सप्ताह तक सौभाग्य प्रदान करेगा।  आपके सप्तम भाव में मंगल तनाव बढ़ाएगा और आपके रिश्ते को प्रभावित करेगा।
राहु और केतु संबंधों में परेशानी पैदा करते रहेंगे। आपके 9वें भाव में शनि आपके माता-पिता के स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा। गुरु का आपके 10वें भाव में गोचर स्थिति को और खराब कर सकता है।

स्वास्थ्य
इस महीने गुरु आपके 10वें भाव और मंगल सप्तम भाव में वर्ग दृष्टि से आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा।  बेहतर महसूस करने के लिए हनुमान चालीसा और आदित्य हृदयम् सुनें।

परिवार और संबंध
इस महीने का पहला पखवाड़ा थोड़ा बेहतर दिख रहा है। लेकिन एक बार जब शुक्र वक्री हो जाएगा, तो 19 दिसंबर, 2021 से पारिवारिक समस्याएं अधिक होंगी। अनचाही बहस की वजह से मानसिक शांति भंग हो सकती है।

इससे आपके परिवार में गंभीर झगड़े भी हो सकते हैं। आपको अधिक सावधान रहने और अपने गुस्से को कम करने की आवश्यकता है। यदि आप कठोर शब्द बोलते हैं, तो यह आपकी स्थिति को और खराब कर देगा।आपके यहां आने वाले रिश्तेदार आपकी परेशानी बढ़ाएंगे।

शिक्षा
आप अपने नए परिवेश से खुश नहीं होंगे। आपको मित्रों का सहयोग प्राप्त करने में कठिनाई होगी। आपको आगे अपनी परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। आप अपने कॉलेज के प्रोफेसरों और मैनेजमेंट के साथ समस्याओं में पड़ सकते हैं। अपने स्कूल मैनेजमेंट के फैसले को चुनौती देने से बचें क्योंकि इससे आपकी स्थिति और भी खराब हो जाएगी।

काम और करियर
गुरु आपके 10वें भाव में होगा। यह आपके कार्यस्थल पर समस्याओं को पैदा करेगा। आपके काम के दबाव और राजनीति में बढ़ोतरी होगी।आपको 20 दिसंबर, 2021 के आसपास अप्रिय समाचार सुनने को मिल सकता है।स्थिति को संभालने के लिए आपको धैर्य रखने और व्यवहार कुशलता विकसित करने की जरूरत है। नई नौकरी की तलाश के लिए अच्छा समय नहीं है।

मुकदमे और कानूनी मामले
कानूनी मामलों के संबंध में चीजें बहुत अच्छी नहीं दिख रही हैं। आप 16 दिसंबर, 2021 से 28 दिसंबर, 2021 के बीच साजिश और झूठे आरोप में फंसेंगे। आप आगे आपराधिक आरोपों से बरी नहीं होंगे।  आपको 30 अप्रैल, 2022 के बाद ही थोड़ी राहत मिलेगी।

वित्त/धन
आपके 10वें भाव में गुरु के गोचर से आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं दिख रही है। आपको 17 दिसंबर, 2021 और 28 दिसंबर, 2021 के बीच अप्रत्याशित यात्रा और चिकित्सा खर्च भी उठाना पड़ेगा।  यदि आप यात्रा कर रहे हैं, तो आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है क्योंकि चोरी की आशंका है।आप अपने कीमती सामान जैसे सोने के गहने या लैपटॉप आदि खो सकते हैं।

दिसंबर 2021 मासिक राशिफल – मिथुन राशि!

आपके सप्तम भाव में स्थित शुक्र आपको अपने रिश्ते में आने वाली समस्याओं को ठीक करने का अच्छा मौका देगा। आपके 7वें भाव में मंगल उत्कृष्ट वृद्धि और सफलता प्रदान करेगा।
आपके 9वें भाव भाग्य स्थान में गुरु गोचर इस पूरे महीने बहुत अच्छा भाग्य प्रदान करेगा।

गुरु अष्टम शनि के प्रतिकूल प्रभावों को कम करेगा। इसलिए आपको अपने मानसिक दबाव और तनाव से काफी राहत मिलेगी। कुल मिलाकर आप खुश हो सकते हैं क्योंकि आपका सबसे प्रतिकूल समय पहले ही बीत चुका है।

इस महीने आप जो कुछ भी करते हैं, उसमें आपको अच्छी सफलता मिलने की उम्मीद हो सकती है। आप अगले 5 महीनों तक अच्छा प्रदर्शन करते रहेंगे। अपने जीवन में अप्रैल 2022 से पहले अच्छी तरह से सेटल हो जाना सुनिश्चित करें।

स्वास्थ्य
राहु और शनि कुछ तनाव तथा चिंता पैदा कर सकते हैं। लेकिन अनुकूल गुरु और मंगल के गोचर के बल से सकारात्मक ऊर्जाएं कई गुना बढ़ रही हैं। आप लंबे समय से चले आ रहे डिप्रेशन या एंग्जाइटी से बाहर आ जाएंगे।लंबे समय के बाद आपको अच्छी नींद आएगी। आपको अधिक आत्मविश्वास मिलेगा। इस महीने अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त करना शुरू कर देंगे।

परिवार और संबंध
आपने पिछले कुछ महीनों में अपने परिवार और रिश्ते को लेकर सबसे खराब दौर देखा होगा। आप  20 दिसंबर, 2021 से, संबंधों को मजबूत करने के लिए सुधारात्मक कदम उठाएंगे। आपको पारिवारिक समस्याएं सुलझाने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। आपको 20 दिसंबर, 2021 के आसपास अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है।

शिक्षा
बहुत दिनों बाद आपका समय अच्छा दिख रहा है। 20 दिसंबर, 2021 के बाद आपके करीबी मित्र के साथ समस्याएं जल्द ही सुलझ जाएंगी। आप मानसिक चिंता, तनाव और अवांछित भय से बाहर आएंगे। आपको अच्छे सहयोगी मित्र मिलेंगे। आपको अपनी पिछली गलतियों का अहसास होगा।आप पढ़ाई के प्रति प्रेरित होंगे। आप अपनी आगामी पढ़ाई में अच्छी प्रगति करेंगे।

काम और करियर
आपने अपने कार्यस्थल पर पिछले महीने तक सबसे खराब दौर देखा होगा। आपके पास कई अच्छे दिन होंगे क्योंकि इस महीने गुरु और मंगल अच्छी स्थिति में हैं। नई नौकरियों के लिए आवेदन करने और साक्षात्कार में भाग लेने के लिए अच्छा समय है।आपको 20 दिसंबर, 2021 के तुरंत बाद नौकरी के प्रस्ताव मिलने शुरू हो जाएंगे।

मुकदमे और कानूनी मामले
यदि आप आपराधिक आरोपों से बरी नहीं हुए हैं, तो अब उच्च न्यायालय में अपील कर सकते हैं। आप अगले 8 सप्ताह के भीतर आपराधिक आरोपों से बरी हो सकते हैं।

वित्त/धन
अनुकूल मंगल और गुरु गोचर के बल से आपकी आर्थिक स्थिति में काफी सुधार होगा। आपको लंबे समय बाद धन प्रवाह देखकर खुशी होगी।विदेश में आपके मित्र और रिश्तेदार आपकी वित्तीय भरपाई के लिए सहयोग देंगे। आपको 20 दिसंबर, 2021 के आसपास कोई सरप्राइज महंगा उपहार या खुशखबरी मिल सकती है।

दिसंबर 2021 मासिक राशिफल – कर्क राशि!

शुक्र का आपके छठे भाव में वक्री होना इस महीने आपके लिए समस्यात्मक पहलू है। मंगल और केतु की युति भी अच्छी नहीं दिख रही है। सातवें भाव में शनि आपके स्वास्थ्य और संबंधों में समस्याएं पैदा कर सकता है।  इस महीने आपके 8वें भाव में गुरु आपके लिए एक कमजोर बिंदु है। आप असफलताओं से निराश हो सकते हैं। चीजें अटकेंगी और आपकी अनुकूल दिशा में नहीं बढ़ेंगी।

स्वास्थ्य
आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि ग्रहों की स्थिति अच्छी नहीं है। आप चिंता और तनाव से मानसिक रूप से प्रभावित हो सकते हैं। इसके अलावा, आप आंतरिक प्रजनन अंगों में समस्याएं पाएंगे। आप बेहतर महसूस करने के लिए विष्णु सहस्रनाम सुन सकते हैं। आप हनुमान चालीसा भी सुन सकते हैं।

परिवार और संबंध
जीवनसाथी और बच्चों की जरूरतों को समझने के लिए आपको अधिक समय देने की जरूरत है। 20 दिसंबर, 2021 से गंभीर तर्क-वितर्क होंगे। अपनी भावनाओं को सही ढंग से संभालना सुनिश्चित करें। यदि आप कठोर शब्द बोलते हैं, तो यह मौजूदा समस्याओं को और बढ़ा देगा।
कृपया ध्यान रखें कि आप अप्रैल 2022 के अंत तक आजमाइश के चरण में हैं।

शिक्षा
विद्यार्थियों को इस पूरे महीने खराब परिणाम का अनुभव होगा। आप अपने दोस्तों के साथ गलतफहमी पैदा कर सकते हैं।अपने सहपाठियों के साथ ऐसा कोई मामला न रखें जिससे आपकी स्थिति और खराब हो जाए। धूम्रपान और मादक पेय पीने से बचें क्योंकि इससे आपके स्वास्थ्य और दिमाग पर असर पड़ेगा।

काम और करियर
गुरु का आपके 8वें भाव में गोचर आपके लिए एक अप्रिय समाचार है।  आपके काम का दबाव और तनाव बढ़ता रहेगा। यदि आप 24/7 काम करते हैं, तो भी अपने मैनेजरों को खुश नहीं कर सकते। इस महीने सप्ताहांत और छुट्टियों के दौरान भी आपको काम करना पड़ सकता है।अपनी नौकरी बचाने के लिए आपको अपने कार्यस्थल पर खुद को समायोजित करने की आवश्यकता है। यदि आप अभी अपनी नौकरी खो देते हैं, तो दूसरी नौकरी खोजने में 4 से 6 महीने और लग सकते हैं।

मुकदमे और कानूनी मामले
चूंकि ग्रहों की शृंखला अनुकूल स्थिति में नहीं है, इसलिए कानूनी मोर्चे पर चीजें ठीक नहीं होंगी। छह महीने के लिए अदालत में मुकदमे की प्रक्रिया से गुजरने से बचें। अदालत से बाहर समझौते के साथ जाना ठीक है।पैसों के मामले में आपके वकील और करीबी दोस्त आपको धोखा दे सकते हैं।

वित्त/धन
आपको आर्थिक स्थिति को लेकर सावधान रहने की जरूरत है। यदि आपकी कमजोर महादशा चल रही है, तो इस महीने में काफी धनहानि हो सकती है।  इस माह के दूसरे पखवाड़े में आकस्मिक खर्च अधिक होगा। चाहे आप कोई भी वित्तीय निर्णय लें; इसे आपकी कुंडली से बहुत अधिक सहयोग की आवश्यकता है। आपको 20 दिसंबर, 2021 के आसपास अप्रिय समाचार सुनने को मिल सकता है।

दिसंबर 2021 मासिक राशिफल – सिंह राशि!

आपके पंचम भाव में शुक्र पहले 3 सप्ताह तक सौभाग्य प्रदान करेगा। आपके चतुर्थ भाव में मंगल और केतु की युति अच्छी नहीं दिख रही है। लेकिन आपके छठे भाव में शनि आपको इस पूरे महीने अच्छा भाग्य देगा। आपके सप्तम भाव में गुरु आपके सौभाग्य को कई गुना बढ़ा देगा। इस महीने गुरु और शनि का संयुक्त प्रभाव आपको आसमान की ऊंचाइयों  पर ले जाएगा।आपका स्वर्णिम दौर शुरू हो गया है जो मई 2022 तक जारी रहेगा।

स्वास्थ्य
आप अपने 7वें भाव में गुरु के बल से अच्छा स्वास्थ्य पुन: प्राप्त करने में सक्षम होंगे। आप इस पूरे महीने सकारात्मक महसूस करेंगे और अधिक आत्मविश्वास विकसित करेंगे। आपकी ऊर्जा का स्तर बहुत अधिक रहेगा। आप लगातार कई घंटे काम करने के बाद भी नहीं थकेंगे। आप अपनी उम्र के लिहाज से स्वस्थ संतुलित वजन बनाए रखेंगे। अगर आप सेलेब्रिटी के दर्जे तक पहुंच जाएं तो भी आश्चर्य की कोई बात नहीं है।

परिवार और संबंध
चूंकि सभी ग्रह अच्छी स्थिति में हैं, तो वैवाहिक मधुरता अच्छी रहेगी। जीवनसाथी और ससुराल वालों के साथ आपके मधुर संबंध रहेंगे।  इस महीने आपको कई अच्छी खबरें सुनने को मिलेंगी। सगाई, शादी, गृहप्रवेश, या गोद भराई आदि जैसे शुभ कार्यों की योजना बनाने के वास्ते यह अच्छा समय है। आपको यात्रा के दौरान पर्याप्त आराम और सुख मिलेगा। नया घर खरीदने और वहां रहने के लिए जाने के वास्ते यह अच्छा समय है।

शिक्षा
चूंकि ग्रहों की स्थिति अच्छी होगी, आप अपनी पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करने लगेंगे। आपकी बुद्धिमत्ता से आपके शिक्षक हैरान हो जाएंगे। आप अपनी परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करेंगे। आपको प्रतियोगी परीक्षाओं में पुरस्कार मिल सकते हैं।

काम और करियर
यह महीना आपको अपने करियर के विकास में एक और बढ़ावा देगा।  यदि आप नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो अच्छा प्रस्ताव पाने के लिए अच्छा समय है। आपके काम का दबाव और तनाव कम होगा। आपको कामकाजी जीवन में अच्छा संतुलन मिलेगा।  यहां तक कि आपको अपनी बड़ी उपलब्धियों के लिए आश्चर्यजनक पुरस्कार भी मिल सकते हैं।

मुकदमे और कानूनी मामले
यह महीना कानूनी दिक्कतों से बाहर निकलने के लिए सौभाग्य देने वाला है। यदि आप तलाक, चाइल्ड कस्टडी या गुजारा भत्ते को लेकर किसी मुकदमे से गुजर रहे हैं, तो मामला समाप्त हो जाएगा। आपको अनुकूल परिणाम और शानदार जीत हासिल होगी। आपको एकमुश्त समझौता भी मिल सकता है।

वित्त/धन
ग्रहों की शृंखला उत्कृष्ट स्थिति में होने के साथ आपकी वित्तीय स्थिति बहुत अच्छी दिख रही है। आप प्रचुर धनप्राप्ति और अप्रत्याशित लाभ से खुश होंगे क्योंकि प्रमुख ग्रह अच्छी स्थिति में हैं।
आप जमीन-जायदाद का कोई लेन-देन करने में सफल रहेंगे। नई कार खरीदने के लिए अच्छा समय है। आप इस अवधि में धनवान भी बनेंगे। आप लॉटरी या जुए में भी भाग्य आजमा सकते हैं।

दिसंबर 2021  मासिक राशिफल – कन्या राशि!

आपके तीसरे भाव में मंगल आपके लिए शुभ समाचार लेकर आएगा। आपके चौथे भाव में स्थित शुक्र इस महीने के पहले 3 हफ्तों में आपको अच्छे परिणाम देगा।
आपके नवम भाव में राहु अच्छा नहीं दिख रहा है।  आपके पंचम भाव में शनि चिंता और तनाव पैदा करेगा।

इस महीने आपको कई असफलताओं और निराशाओं का अनुभव हो सकता है। दुर्भाग्य से, आप लंबे समय तक यानी मई 2022 तक आजमाइश के दौर में रहेंगे। आपको इस कठिन दौर को पार करने के लिए प्रार्थना और आध्यात्मिक शक्ति को बढ़ाने की जरूरत है।

स्वास्थ्य
इस महीने के आगे बढ़ने के साथ आपका स्वास्थ्य प्रतिकूल रूप से प्रभावित हो सकता है। आपके छठे भाव में गुरु और 9वें भाव में राहु स्वास्थ्य समस्याएं पैदा करेंगे अच्छी खबर यह है कि मंगल तेजी से स्वास्थ्यलाभ के लिए अच्छा सहयोग कर सकता है।20 दिसंबर, 2021 से 29 दिसंबर, 2021 के बीच का समय अधिक तनावपूर्ण रहेगा। इसके आसपास यात्रा करने से बचें और पर्याप्त आराम करें।

परिवार और संबंध
आपके परिवार और रिश्तेदारों के साथ मनमुटाव और वाद-विवाद होगा। ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि हाल के दिनों में लोग आपकी सफलता से ईर्ष्या कर रहे हैं।  समस्याओं को सही ढंग से संभालने के लिए अधिक व्यवहार कुशलता विकसित करें।

शिक्षा
विद्यार्थियों के लिए यह महीना मुश्किल भरा होने जा रहा है। आपको पढ़ाई में मन लगाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। कई अनचाही बातें आपके दिमाग पर छा जाएंगी। आप अवांछित भय और तनाव विकसित कर सकते हैं। आपके बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के साथ ऐसी समस्याएं होंगी, जो मानसिक शांति भंग कर सकती हैं।

काम और करियर
आपके छठे भाव में गुरु और 9वें भाव में राहु दफ्तर की राजनीति और साजिश की स्थिति पैदा करेंगे। आपके काम का दबाव और तनाव अधिक रहेगा। आपके तीसरे भाव में मंगल और केतु की युति दफ्तर की राजनीति को संभालने के लिए अच्छा सहयोग प्रदान करेगी। लेकिन इस महीने आपके कार्यस्थल पर अधिकांश समय तनावपूर्ण स्थिति बनी रहेगी। यदि आपने हाल के दिनों में नई नौकरी हासिल की है, तो काम के दौरान सहकर्मियों के साथ कुछ अनबन होगी।

नौकरी के नए अवसरों की तलाश में बहुत देर हो चुकी है। यदि आप अपनी वर्तमान नौकरी से खुश नहीं हैं, तो आपको लंबा इंतजार करना होगा यानी अप्रैल 2022 के अंत तक। आप अपने काम को पूरा करने के लिए देर रात, सप्ताहांत और छुट्टियों के दिनों समेत बहुत समय व्यतीत करेंगे।

मुकदमे और कानूनी मामले
आपको चाइल्ड कस्टडी, गुजारा भत्ता या तलाक के संबंध में अनुकूल परिणाम नहीं मिल सकते हैं। अगले लगभग 6 महीनों के लिए आपके लिए कोई कानूनी जीत नजर नहीं आ रही है।

वित्त/धन
इस महीने के आगे बढ़ने के साथ आपकी आर्थिक स्थिति बुरी तरह प्रभावित हो सकती है।  यदि आपके पास कोई निवेश संपत्ति है, तो आपको किरायेदार के माध्यम से समस्या होने की आशंका हो सकती है।  यदि आप यात्रा कर रहे हैं तो आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है क्योंकि चोरी संभव है। आप अपना कीमती सामान, जैसे सोने के गहने या लैपटॉप आदि खो सकते हैं।

दिसंबर 2021 मासिक राशिफल – तुला राशि!

सात साल बाद आपकी जन्म राशि पर गुरु की दृष्टि आपके लिए सौभाग्य लेकर आएगी। नतीजतन, इस महीने के दौरान अर्धाष्टम शनि के दुष्प्रभाव बहुत कम हो जाएंगे। लंबे समय बाद आपको अच्छे बदलाव का अनुभव होने लगेगा। भले ही आपके चौथे भाव का शनि तनाव पैदा कर सकता है, गुरु नकारात्मक ऊर्जाओं को संतुलित करेगा और अच्छे परिणाम देगा। आपको 20 दिसंबर, 2021 के आसपास अच्छी खबर सुनने को मिलेगी।

स्वास्थ्य
आपके 8वें भाव में राहु और चौथे भाव में शनि तनाव और चिंता पैदा कर सकता है। लेकिन गुरु आपकी जन्म राशि पर दृष्टि डाल रहा है, जो भरपूर सकारात्मक ऊर्जा देगा। चाहे कोई भी जटिल स्वास्थ्य समस्या हो, इस माह उसका सही निदान हो जाएगा। आपको अधिक आत्मविश्वास मिलेगा। इस महीने अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त करना शुरू कर देंगे।

परिवार और संबंध
आपने पिछले कुछ महीनों में अपने परिवार और रिश्ते को लेकर सबसे खराब दौर देखा होगा। यह महीना आपको हाल की अप्रिय घटनाओं को बर्दाश्त करने के लिए पर्याप्त समय देगा। आपको 20 दिसंबर, 2021 से 29 दिसंबर, 2021 के बीच शुभ समाचार सुनने को मिलेगा। आपके जीवनसाथी और ससुराल वालों के साथ संबंध लंबे समय के बाद काफी बेहतर होंगे।

शिक्षा
विद्यार्थी लंबे अंतराल के बाद अच्छे दौर की शुरुआत करने वाले हैं। आपको अपनी पिछली गलतियों का अहसास होगा। आप पढ़ाई के प्रति प्रेरित होंगे।
आप आगामी पढ़ाई में अच्छी प्रगति करेंगे।

काम और करियर
आपने अपने कार्यस्थल पर नवंबर 2021 तक सबसे खराब दौर देखा होगा। यह महीना आपको एक अच्छा ब्रेक देगा। अर्धाष्टम शनि के दुष्प्रभाव कम होंगे। यदि आप पहले ही अपनी नौकरी गंवा चुके हैं या नए अवसरों की तलाश कर रहे हैं, तो आपको 20 दिसंबर, 2021 से नौकरी का प्रस्ताव मिलेगा।

मुकदमे और कानूनी मामले
यदि आप आपराधिक आरोपों से बरी नहीं हुए हैं, तो 20 दिसंबर, 2021 के आसपास उच्च न्यायालय में अपील कर सकते हैं। आप जनवरी या फरवरी 2022 तक आपराधिक आरोपों से बरी हो सकते हैं।

वित्त/धन
आपकी आर्थिक स्थिति में काफी सुधार होगा क्योंकि गुरु आपकी जन्म राशि पर दृष्टि डालेगा। इस महीने आपको धन प्रवाह में वृद्धि देखकर खुशी होगी।  गुरु के बल से आपकी आय में वृद्धि होगी। आप अपने कर्ज को तेजी से चुकाना शुरू कर देंगे। आपके ख़र्चे भी काफी नियंत्रित रहेंगे।

दिसंबर 2021 मासिक राशिफल – वृश्चिक राशि!

आपके दूसरे भाव में बुध 10 दिसंबर, 2021 से अच्छे परिणाम देगा। आपकी जन्म राशि पर मंगल आपके गुस्से को बढ़ा सकता है। आपके दूसरे भाव में स्थित शुक्र धन प्रवाह बढ़ाकर सौभाग्य प्रदान करेगा।

राहु और केतु दोनों की स्थिति ठीक नहीं है। आपके तीसरे भाव में शनि इस महीने आपके लिए महत्वपूर्ण सकारात्मक बिंदु है। आप अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों और उद्देश्यों में उत्कृष्ट प्रगति करेंगे। आपके चौथे भाव में गुरु आपके परिवार और रिश्ते को बेहतर बनाएगा।

भले ही यह आपके लिए धीमी शुरुआत है, आप अगले डेढ़ साल में बड़ी चीजें हासिल करेंगे। आप अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों और उद्देश्यों के साथ आ सकते हैं। आप इस महीने से लंबे समय तक यानी मई 2023 तक प्रगति करना शुरू कर देंगे।

स्वास्थ्य
आपकी जन्म राशि पर मंगल आपकी शारीरिक बीमारियों को बढ़ा सकता है। भले ही आप बीमार पड़ें, लेकिन यह स्थिति कुछ दिनों के लिए रहेगी। आपके दूसरे भाव में शुक्र आपको तेजी से स्वास्थ्यलाभ देगा। चूंकि शनि अच्छी स्थिति में होगा, आप अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने में सक्षम होंगे।
आप लंबे समय से चली आ रही मानसिक चिंता और तनाव से बाहर निकलेंगे, क्योंकि यह महीना गुरु के बल के साथ आगे बढ़ रहा है। आपको अच्छी नींद और मानसिक शांति मिलेगी।

परिवार और संबंध
यह महीना आपके परिवार और रिश्ते के लिए अच्छा दिख रहा है। चूंकि गुरु अच्छी स्थिति में होगा, आप एक-एक करके समस्याओं का समाधान करेंगे।

आपके बच्चे आपको गौरवान्वित महसूस कराने के लिए खुशखबरी लेकर आएंगे। आपको 11 दिसंबर, 2021 के आसपास शुभ समाचार सुनने को मिलेंगे। संतान के जन्म से आपके परिवार में खुशियां बढ़ेंगी।

शिक्षा
छात्रों को यह महीना अच्छी सफलता दिलाएगा। यदि आप कॉलेज में दाखिले के लिए वेटिंग लिस्ट में हैं, तो आपको 11 दिसंबर, 2021 के बाद जल्द ही मिल जाएगा। आप स्पष्ट मानसिकता के साथ पढ़ाई पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे।

काम और करियर
यह आपके करियर में बढ़त और सफलता के लिए अच्छा महीना है। यदि आप अपने वर्तमान कार्यस्थल पर 11 दिसंबर, 2021 के आसपास कोई समस्या देखते हैं, तो यह एक संकेत है कि आपको नई नौकरी खोजने की आवश्यकता है।

अन्यथा आपके काम का दबाव कम हो जाएगा। इस महीने से आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी। यदि आप इच्छुक हैं, तो नई नौकरी के लिए आवेदन करना ठीक है।

अपने करियर की बढ़त को लेकर बड़ा मुकाम हासिल करने के लिए अगले लगभग डेढ़ साल बहुत अच्छे दिख रहे हैं। चूंकि मंगल आपकी जन्म राशि पर होगा, इसलिए अपना काम करते हुए तनाव में आ सकते हैं। लेकिन आप लंबी अवधि में बहुत अच्छा कर रहे होंगे।

मुकदमे और कानूनी मामले
ग्रहों – शनि, शुक्र, गुरु और बुध की शृंखला इस महीने अच्छी स्थिति में हैं। यदि आप लंबे समय से चल रहे मुकदमे से गुजर रहे हैं, तो इससे पूरी तरह से बाहर आ जाएंगे। यह विरोधी पक्ष के साथ अदालत के बाहर समझौते या अदालत के अनुकूल फैसले के जरिए हो सकता है।

वित्त/धन
इस महीने आपकी आर्थिक स्थिति में काफी सुधार होगा। धन प्रवाह का कई स्रोतों से संकेत मिलता है। बोनस और इंसेंटिव से आपकी आय में वृद्धि होगी। लॉटरी के माध्यम से पैसा जीतने की संभावना के भी संकेत मिल रहे हैं। आप बहुत तेजी से अपने कर्ज का भुगतान करने में सक्षम होंगे। आपको विदेश में अपने मित्रों और परिवार से भी सहयोग मिलेगा। आपको 30 दिसंबर, 2021 के आसपास कोई महंगा उपहार भी मिल सकता है।

दिसंबर 2021 मासिक राशिफल – धनु राशि!

आपके 12वें भाव में मंगल का गोचर निराशा पैदा कर सकता है। आपकी जन्म राशि पर बुध 10 दिसंबर, 2021 से अच्छा नहीं दिख रहा है। आपके जन्म स्थान पर शुक्र 18 दिसंबर, 2021 तक अच्छे परिणाम देगा।
आपके छठे भाव में राहु और 12वें भाव में केतु अच्छे परिणाम लेकर आएंगे। लेकिन आपके दूसरे भाव में शनि अधिक खर्चे पैदा करेगा और आपकी बचत को खत्म कर देगा। आपके तीसरे भाव में गुरु व्यक्तिगत और पारिवारिक समस्याएं पैदा करेगा।
आप साढ़े सती के अंतिम चरण से गुजर रहे हैं। आपको अगले 6 महीनों के लिए कोई जोखिम लेने से बचने के वास्ते सावधान रहने की जरूरत है।

स्वास्थ्य
आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि मंगल आपके 12वें भाव में रहेगा।  आप बुखार, सर्दी और एलर्जी से पीड़ित हो सकते हैं। आपको बदन दर्द और पेट दर्द भी हो सकता है।

परिवार और संबंध
आपके तीसरे भाव में गुरु आपके पारिवारिक वातावरण में कड़वा अनुभव पैदा करेगा। जीवनसाथी और बच्चों की जरूरतों को समझने के लिए आपको अधिक समय देने की जरूरत है। 20 दिसंबर, 2021 से गंभीर बहस होगी।
अपने कुंडली सहयोग के बिना कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें। कृपया ध्यान रखें कि आप मई 2022 तक आजमाइश के चरण में हैं।

शिक्षा
दुर्भाग्य से, विद्यार्थियों को खराब परिणाम का अनुभव होना शुरू हो जाएगा। आप अच्छे स्कूल/कॉलेज में प्रवेश न मिलने से निराश हो सकते हैं। आप पढ़ाई के प्रति प्रेरित नहीं होंगे। इसके बजाय, आप अपने करीबी दोस्त के प्रति अधिक लगाव महसूस करेंगे। इसके अलावा, आप अपने दोस्तों के साथ गलतफहमी विकसित कर सकते हैं।

काम और करियर
आपके दूसरे भाव में शनि ऑफिस के तनाव को और बढ़ा देगा। दफ्तर की राजनीति और साजिश में बढ़ोतरी होगी। आप कार्यस्थल पर अपना महत्व गंवा सकते हैं।

अपनी नौकरी बचाने के लिए आपको अपने कार्यस्थल पर खुद को समायोजित करने की आवश्यकता है। यदि आप अभी अपनी नौकरी खो देते हैं, तो दूसरी नौकरी खोजने में 4 से 6 महीने और लग सकते हैं।

मुकदमे और कानूनी मामले
चूंकि ग्रहों की शृंखला अनुकूल स्थिति में नहीं है, इसलिए कानूनी मोर्चे पर चीजें ठीक नहीं होंगी। आप झूठे आरोप से प्रभावित हो सकते हैं। आप अपनी गलती के बिना शिकार हो सकते हैं। आपको आपराधिक आरोपों से बरी नहीं किया जाएगा। छह महीने के लिए अदालत में मुकदमे की प्रक्रिया से गुजरने से बचें। अदालत से बाहर समझौते करना ठीक है।

वित्त/धन
आपके तीसरे भाव में गुरु के गोचर के कारण आपकी आर्थिक स्थिति बुरी तरह प्रभावित हो सकती है। यदि आपकी कमजोर महादशा चल रही है, तो इस महीने आपको काफी धन की हानि हो सकती है। यदि आप पर पिछले कर्ज बकाया हैं तो अनावश्यक जंजाल में फंस सकते हैं। इस माह के दूसरे पखवाड़े में आकस्मिक खर्च अधिक होगा। 

चाहे कोई भी वित्तीय निर्णय लें; इसे आपकी कुंडली से बहुत अधिक सहयोग की आवश्यकता है। आपको 20 दिसंबर, 2021 के आसपास अप्रिय समाचार सुनने को मिल सकता है।  अपने भाग्य के लिए भगवान बालाजी से प्रार्थना करें और विष्णु सहस्रनाम सुनें।

दिसंबर 2021 मासिक राशिफल – मकर राशि!

19 दिसंबर, 2021 से वक्री शुक्र आपको अच्छे परिणाम देगा। आपके 11वें भाव में मंगल इस पूरे महीने के लिए शानदार दिख रहा है।

आपकी जन्म राशि पर शनि एक कमजोर बिंदु है। लेकिन आपके दूसरे भाव में गुरु जन्म शनि के प्रभाव को कम करेगा। गुरु और मंगल भरपूर सकारात्मक ऊर्जा भेजेंगे। आपका खराब स्वास्थ्य ठीक हो जाएगा। आप अपने किसी भी काम में बड़ी सफलता देखना शुरू कर सकते हैं।

आपके 11वें भाव में केतु आपके लाभ में तेजी लाएगा। यह आपके स्वास्थ्य, करियर और वित्त के लिए अच्छा महीना होने जा रहा है।

स्वास्थ्य
आपके 5वें भाव में राहु और जन्म ग्रह कुछ तनाव और चिंता पैदा कर सकते हैं। लेकिन अनुकूल गुरु और मंगल के गोचर के बल से सकारात्मक ऊर्जाएं कई गुना बढ़ रही हैं। चाहे कोई भी जटिल स्वास्थ्य समस्या हो, इस माह उसका सही निदान हो जाएगा। आपको तेजी से स्वास्थ्यलाभ के लिए सही चिकित्सा मिलेगी। आप लंबे समय से चले आ रहे डिप्रेशन या एंग्जाइटी अटैक से बाहर आ जाएंगे।

परिवार और संबंध
आपने जन्म शनि और जन्म गुरु के कारण पिछले कुछ महीनों में जो दर्द झेला है, उसे बयान करने के लिए शब्द नहीं हैं। यह महीना आपको हाल की अप्रिय घटनाओं को बर्दाश्त करने के लिए पर्याप्त समय देगा। आप संबंधों को मजबूत करने के लिए सुधारात्मक कदम उठाएंगे, विशेष रूप से 20 दिसंबर, 2021 से। आपकी प्रगति थोड़ी धीमी हो सकती है क्योंकि शुक्र आपके 12वें भाव में होगा। फिर भी आपको काफी राहत मिलेगी।

आपको पारिवारिक समस्याओं को एक-एक करके सुलझाने के लिए समय मिलेगा। आपको 20 दिसंबर, 2021 के आसपास शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है।

शिक्षा
बहुत दिनों बाद आपका समय अच्छा दिख रहा है। 20 दिसंबर, 2021 के बाद आपके करीबी मित्र के साथ आपकी समस्याएं जल्द ही सुलझ जाएंगी। आप मानसिक चिंता, तनाव और अवांछित भय से बाहर आएंगे। आपको अपनी पिछली गलतियों का अहसास होगा।
पढ़ाई के प्रति आपका मनोबल बढ़ेगा। आप अपनी आगामी पढ़ाई में अच्छी प्रगति करेंगे।

काम और करियर
जन्म शनि और जन्म गुरु ने 20 नवंबर, 2021 तक आपके करियर को बहुत प्रभावित किया होगा। इस महीने गुरु और मंगल उत्कृष्ट स्थिति में हैं। नई नौकरियों के लिए आवेदन करने और साक्षात्कार में भाग लेने के लिए अच्छा समय है। आपको 20 दिसंबर, 2021 के तुरंत बाद नौकरी के प्रस्ताव मिलने शुरू हो जाएंगे।

चूंकि आप लंबे समय से आजमाइशी अवधि में थे, तो बिना किसी मोल-भाव के नौकरी की पेशकश को स्वीकार करने के लिए बेताब हो सकते हैं। बारहवें भाव में शुक्र अवांछित तनाव और अप्रत्याशित देरी पैदा करेगा। लेकिन आपके 11वें भाव में मंगल शुक्र के अशुभ प्रभावों को निष्फल कर देगा।

मुकदमे और कानूनी मामले
यदि आप किसी लंबित मुकदमे से गुजर रहे हैं, तो वह समाप्त हो जाएगा। हो सकता है कि आप परिणाम से खुश न हों, लेकिन यह आपको एक नई शुरुआत दे सकता है।

आप इसे जीवन के अनुभव के रूप में लेंगे और आगे बढ़ेंगे। किसी भी लंबित मुकदमे में आगे चलकर चीजें काफी बेहतर होंगी। आपको कोर्ट के बाहर समझौता करने के भी अच्छे मौके मिलेंगे। यदि आप आपराधिक आरोपों से बरी नहीं हुए हैं, तो अब उच्च न्यायालय में अपील कर सकते हैं। आप अगले 8 सप्ताह के भीतर आपराधिक आरोपों से बरी हो सकते हैं।

वित्त/धन
आपके दूसरे भाव में गुरु के बल से आपकी आर्थिक स्थिति में काफी सुधार होगा। आपके 11वें भाव में मंगल आपके सौभाग्य को कई गुना बढ़ा देगा। आपको लंबे समय बाद धन प्रवाह देखकर खुशी होगी।

विदेश में आपके मित्र और रिश्तेदार आपकी वित्तीय भरपाई के लिए सहयोग देंगे। बैंक लोन और क्रेडिट कार्ड के लिए अर्जी के वास्ते अच्छा समय है। गुरु के बल से आपकी आय में वृद्धि होगी। आप अपने कर्ज को तेजी से चुकाना शुरू कर देंगे।

दिसंबर 2021 मासिक राशिफल – कुंभ राशि!

आपके 10वें भाव में मंगल काम का दबाव और तनाव पैदा करेगा। आपके 11वें भाव में बुध और शुक्र की युति आपको सौभाग्य प्रदान करेगी। आपके चौथे भाव में राहु और 10वें भाव में केतु अधिक समस्याएं पैदा करेंगे। इस माह साढ़े शनि का प्रतिकूल प्रभाव अधिक महसूस होगा।

शारीरिक बीमारियां और भावनात्मक तनाव आपका आत्मविश्वास खत्म कर देंगे। आप अच्छी नींद गंवा खो सकते हैं। आपके जन्म स्थान पर गुरु आपकी मौजूदा समस्याओं को और बढ़ा देगा। गुरु आपके धन संबंधी मामलों और संबंधों में समस्याएं पैदा करेगा।

स्वास्थ्य
आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि ग्रहों की स्थिति अच्छी नहीं है। आपके शारीरिक रोग अधिक होंगे। आप चिंता और तनाव से मानसिक रूप से प्रभावित हो सकते हैं।

परिवार और संबंध
गुरु आपके रिश्ते में कड़वा अनुभव पैदा करेगा। आप जो कुछ भी करते हैं, उसमें नई समस्याएं पैदा हो सकती हैं। जीवनसाथी और बच्चों की जरूरतों को समझने के लिए आपको अधिक समय देने की जरूरत है। 20 दिसंबर, 2021 से गंभीर बहस होगी। यदि आप कठोर शब्द बोलते हैं, तो यह मौजूदा समस्याओं को और बढ़ा देगा। कृपया ध्यान रखें कि आप मई 2022 तक आजमाइश के दौर में हैं।

शिक्षा
विद्यार्थियों को इस पूरे महीने प्रतिकूल परिणाम का अनुभव होगा। आप पढ़ाई के प्रति प्रेरित नहीं होंगे। इसके बजाय, आप अपने करीबी दोस्त के प्रति अधिक लगाव महसूस करेंगे। इसके अलावा, आप अपने दोस्तों के साथ गलतफहमी बढ़ा सकते हैं।आपको पर्याप्त पारिवारिक सहयोग पाने और छात्रावास में नहीं रहने की आवश्यकता है। साथ ही, अपने सहपाठियों के साथ ऐसा कोई मामला न रखें जिससे आपकी स्थिति और खराब हो जाए।

काम और करियर
जन्म गुरु और साढ़े शनि इस महीने से आपके करियर की प्रगति को बुरी तरह प्रभावित करेंगे। आपको इस महीने सप्ताहांत और छुट्टियों के दौरान भी काम करना पड़ सकता है।अपनी नौकरी बचाने के लिए आपको अपने कार्यस्थल पर खुद को समायोजित करने की आवश्यकता है। यदि आप अभी अपनी नौकरी गंवा देते हैं, तो दूसरी नौकरी खोजने में 4 से 6 महीने और लग सकते हैं। आपको अपनी नौकरी बदलने से बचने की जरूरत है। क्योंकि नई जगह आपके जीवन को भी कष्टमय बना देगी।  अपने करियर के संबंध में कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए मई 2022 तक इंतजार करना ठीक है।

मुकदमे और कानूनी मामले
चूंकि ग्रहों की शृंखला अनुकूल स्थिति में नहीं है, इसलिए कानूनी मोर्चे पर चीजें ठीक नहीं होंगी। आप झूठे आरोप से प्रभावित हो सकते हैं। आप अपनी गलती न होने के बावजूद शिकार हो सकते हैं। आपको आपराधिक आरोपों से बरी नहीं किया जाएगा। छह महीने के लिए अदालत में मुकदमे की प्रक्रिया से बचें। अदालत से बाहर समझौता करना ठीक है।

वित्त/धन
आपकी आर्थिक स्थिति बुरी तरह प्रभावित होती रहेगी। यदि आपकी कमजोर महादशा चल रही है, तो इस महीने काफी धनहानि हो सकती है। अपने दोस्तों या रिश्तेदारों की जमानत देने से बचें। यदि आप पर पहले से कर्ज है तो अनावश्यक जंजाल में फंस सकते हैं।

18 दिसंबर, 2021 से अधिक आपातकालीन खर्च होंगे। यदि आपने भवन निर्माण पर पहले ही पैसा लगा दिया है, तो बिल्डर की ओर से कठिन समय होगा। नए घर के लिए कब्जे की तारीख में 6 महीने और देरी हो जाएगी। चाहे कोई भी वित्तीय निर्णय लें; इसे आपकी कुंडली से बहुत अधिक सहयोग की आवश्यकता है। आपको 20 दिसंबर, 2021 के आसपास अप्रिय समाचार सुनने को मिल सकता है।

दिसंबर 2021 मासिक राशिफल – मीन राशि!

इस माह बुध आपको शुभ फल देगा। आपके 9वें भाव में मंगल अवांछित तनाव और तनाव पैदा कर सकता है। आपके 10वें भाव में शुक्र 19 दिसंबर, 2021 से आपको अच्छे परिणाम देगा।

आपके तीसरे भाव में राहु आपको बड़ी सफलता दिलाएगा। आपके 11वें भाव में स्थित शनि आपको अपने दीर्घकालीन लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा। गुरु का आपके 12वें भाव में गोचर आपके शुभ खर्चों में वृद्धि करेगा।

यह एक लाभकारी चरण होने जा रहा है क्योंकि शनि और राहु अच्छी स्थिति होंगे। लेकिन गुरु आपके भाग्य को कुछ हद तक प्रभावित कर सकता है।

स्वास्थ्य
आपके 10वें भाव में स्थित शुक्र शारीरिक रोग पैदा कर सकता है। आप सर्दी, एलर्जी या बुखार से पीड़ित हो सकते हैं। आपको अपने कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप और शुगर के लेवल पर भी ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। आपके 11वें भाव में शनि आपको आयुर्वेदिक या घरेलू उपचार से काफी राहत देगा।

परिवार और संबंध
आपको 16 दिसंबर, 2021 तक पारिवारिक वातावरण में समस्याएं आ सकती हैं। चूंकि शनि अच्छी स्थिति में होगा, तो इस महीने के दूसरे पखवाड़े में समस्याओं का समाधान कर लेंगे। चीजें आपके नियंत्रण में होने से आप खुश रह सकते हैं। बच्चे के जन्म से खुशियों में बढ़ोतरी होगी।

शिक्षा
यह महीना विद्यार्थियों को अच्छी सफलता दिलाएगा। आप स्पष्ट मानसिकता के साथ पढ़ाई पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे। आप प्रतियोगी परीक्षाओं में पुरस्कार भी जीत सकते हैं।

काम और करियर
आपके करियर में बढ़त और सफलता के लिए अच्छा महीना है। लेकिन आपको गुरु के सहयोग की कमी के साथ खुद को साबित करने के लिए कड़ी मेहनत करने की जरूरत है। आप अपने दीर्घकालीन लक्ष्यों और उद्देश्यों में सफल होंगे। हो सकता है कि आपको हाल ही में पदोन्नत किया गया हो। यदि नहीं, तो यह अब आपकी कुंडली के बल पर हो सकता है।

गुरु आपके सीनियर मैनेजमेंट के साथ कुछ गलतफहमी पैदा कर सकता है। अपनी उम्मीद को लेकर साफ-साफ बातचीत करना सुनिश्चित करें। आपको अप्रैल 2022 तक बड़ी सफलता मिलती रहेगी। इस अच्छे समय का लाभ उठाकर अपने जीवन में अच्छी तरह से सेटल डाउन हो जाएं।

मुकदमे और कानूनी मामले

यदि आप लंबे समय से चल रहे मुकदमे की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं, तो अपने 11वें भाव में शनि के बल के साथ इससे पूरी तरह से बाहर आ जाएंगे। यह विरोधी पक्ष के साथ अदालत के बाहर समझौते या अनुकूल अदालती फैसले के जरिए हो सकता है।

वित्त/धन
इस महीने भी आपकी आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी दिख रही है। कई स्रोतों से धन प्रवाह का संकेत मिलता है। बोनस और इंसेंटिव से आपकी कमाई में बढ़ोतरी होगी। लॉटरी के जरिए पैसा जीतने की संभावना के भी संकेत मिल रहे हैं। लेकिन 19 दिसंबर, 2021 और 28 दिसंबर, 2021 के बीच बढ़ती पारिवारिक जिम्मेदारी के कारण आपके खर्चे भी बढ़ेंगे।

नया घर खरीदने और वहां रहने के लिए जाने के वास्ते अच्छा समय है। 19 दिसंबर, 2021 के बाद लॉटरी या जुए में किस्मत आजमाने से बचें। आपके 11वें भाव में शनि के बल से गोचर पहलू अभी भी बहुत अच्छे दिख रहे हैं। भाग्यवृद्धि के लिए विष्णु सहस्रनाम सुनें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *