राहु गोचर फल – 2021-2022 | कर्क से मीन राशि तक

राहु गोचर फल - 2021-2022 - कर्क राशि

अच्छा भाग्य प्रदान करने के लिए राहु आपके 11वें भाव में चल रहा होगा। आपके पांचवें भाव में केतु रिश्ते में संवेदनशीलता महसूस करवा सकता है। सातवें भाव में शनि का प्रभाव आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और रिश्ते में समस्याएं पैदा कर सकता है। अच्छा समाचार यह है कि कम से कम गुरु कुछ समय के लिए अच्छी स्थिति में होगा।

 

राहु गोचर फल 2021-2022 की अवधि के दौरान मिश्रित परिणाम दिखाई देंगे। आप 25 सितंबर, 2020 तक राहत पाते रहेंगे। गुरु सातवें भाव में चलते हुए 20 नवंबर, 2020 से 5 अप्रैल, 2021 के बीच आपकी सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाएगा। आपको 5 अप्रैल, 2020 से पहले महत्वपूर्ण निर्णय लेने और जीवन में स्थापित होने की आवश्यकता है।

 

5 अप्रैल, 2021 से 14 अप्रैल, 2022 के बीच का समय बहुत अच्छा नहीं लग रहा क्योंकि शनि, गुरु और केतु  खराब स्थिति में होंगे। यह अवधि भावनात्मक आघात पैदा करेगी। आप साजिश की वजह से शिकार बनेंगे।

 

स्वास्थ्य

आप त्वचा की समस्याओं, आंखों की समस्याओं या पेट, लिवर या पित्ताशय की समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं।  आपका मानसिक दबाव भावनात्मक तनाव के साथ बढ़ जाएगा।

 

रिश्ते प्यार

एक बार जब आप 5 अप्रैल, 2021 तक पहुंचते हैं, तो आपको आजमाइश की एक लंबी अवधि के लिए तैयार होने की जरूरत है। पारिवारिक राजनीति के कारण दांपत्य जीवन प्रभावित हो सकता है।

 

रोमांस के मामले में प्रेमीजन उतारचढ़ाव का सामना करेंगे।  अपने प्रेम विवाह के लिए मातापिता को समझाने में कठिनाई हो सकती है। अपने प्रेम का प्रस्ताव रखने के लिए यह प्रतिकूल समय है। यदि आप अपने सच्चे प्यार का प्रस्ताव रखते हैं, तो आपको धोखा और   अपमान मिल सकता है।

 

शिक्षा

विद्यार्थियों को पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए सावधान रहने और कड़ी मेहनत करने की जरूरत है। आपकी जन्म राशि के पहलू में शनि दिमाग में भ्रम और अवांछित अशांति पैदा करेगा।   आजमाइश के इस चरण को पार करने के लिए आपके पास एक अच्छा मार्गदर्शक या मातापिता का सहयोग होना चाहिए।

 

रोजगार

आपके 11वें भाव में राहु का गोचर आय को रोजगार और वेतन वृद्धि के माध्यम से बढ़ाएगा। इस राहु/केतु गोचर में केवल यही एक अच्छी बात है जिसकी आप उम्मीद कर सकते हैं।

 

व्यापार पैसा

आपके सातवें भाव में शनि और छठे भाव में गुरु आर्थिक स्थिति को पहले से अधिक खराब कर सकते हैं। आपके 11वें भाव में राहु का गोचर धन प्रवाह बढ़ाएगा   लेकिन अप्रैल 2021 के बाद से चीजें अनुकूल नहीं होंगी। आपके आठवें भाव में गुरु का गोचर अप्रत्याशित धनहानि करवा सकता है।

 

राहु गोचर फल – 2021-2022- ज्योतिषीय उपाय

1. गरीब छात्रों की शिक्षा में मदद करें।

2. आप पूर्णिमा के दिन सत्यनारायण व्रत कर सकते हैं।

 

3. अपनी आध्यात्मिक शक्ति को ध्यान और प्रार्थनाओं से बढ़ा सकते हैं

राहु गोचर फल - 2021-2022 - सिंह राशि

पिछले 18 महीनों से राहु आपके 11वें भाव में उत्कृष्ट स्थिति में था। अब राहु आपके 10वें भाव में वापस जा रहा है। केतु चौथे भाव में वापस चला जाएगा। आपका कामकाजी जीवन कुछ हद तक प्रभावित हो सकता है, फिर भी 10वें भाव में राहु को कड़ी मेहनत से ही संभाला जा सकता है।

आपके पास वर्तमान राहु/केतु गोचर की अवधि के दौरान स्वर्णिम काल होगा। आप अपने पारिवारिक जीवन को खुशीखुशी तय कर लेंगे। विदेशी यात्रा के अवसरों का जोरदार संकेत मिल रहा है। यदि आपकी अनुकूल महादशा चल रही है, तो सेलिब्रिटी बन जाएंगे। आपकी दीर्घकालिक इच्छाएं पूरी होंगी। दिसंबर 2020 से मार्च 2021 के बीच कुछ भी करने से पहले दो बार सोचें, फिर सब ठीक हो जाएगा।

 

स्वास्थ्य

आपके 10वें भाव में राहु और छठे भाव में शनि अच्छा स्वास्थ्य देगा। आप अवांछित भय से बाहर आएंगे। आप अधिक आत्मविश्वास भी विकसित करेंगे।  दिसंबर 2020 से मार्च 2021 के बीच अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा, जब गुरु आपके छठे भाव में शनि के साथ युति बना रहा होगा।

 

रिश्ते, प्यार परिवार

वैवाहिक सामंजस्य बेहतरीन लग रहा है। आपको अपने दोस्तों, परिवार और रिश्तेदारों से अच्छा सहयोग मिलेगा। आपके छठे भाव में स्थित शनि भी अच्छा भाग्य देगा। जिन रिश्तेदारों ने अतीत में आपको कोई सम्मान नहीं दिया, वे आपके पास आएंगे और फिर से संबंध स्थापित करेंगे। दिसंबर 2020 से अप्रैल 2021 के बीच का समय बहुत अच्छा नहीं लग रहा। लेकिन मई 2021 से अप्रैल 2022 के बीच आपका भाग्य फिर अनुकूल होगा।

 

आपके पास प्यार और रोमांस का सुनहरा समय होगा। आप प्यार में भी पड़ सकते हैं। आपके प्रेम विवाह को मातापिता और ससुराल वालों से स्वीकृति मिल जाएगी। यदि आप अविवाहित हैं, तो उपयुक्त जीवनसाथी पाएंगे और सगाई एवं शादी करेंगे।

 

 

शिक्षा

वर्तमान राहु/केतु गोचर के दौरान छात्रों के पास उत्कृष्ट समय होगा। आपको अपनी पिछली गलतियों का अहसास होगा। आप बुरी मित्र मंडली से बाहर जाएंगे। आगे जाकर अध्ययन में अधिक रुचि लेंगे।

 

रोजगार

आपके करियर के विकास के लिए यह उत्कृष्ट समय होने जा रहा है। यहां तक कि राहु के माध्यम से बाधाएं पैदा हो सकती हैं, तो अच्छी स्थिति में शनि और गुरु रक्षा करेंगे। अपने कार्यस्थल पर खुश रहेंगे। अगर अक्टूबर 2020 तक पदोन्नत हो गए तो कोई आश्चर्य की बात नहीं है। यदि आप खुश नहीं हैं, तो नई नौकरी तलाश सकते हैं।

 

लेकिन आपको दिसंबर 2020 से अप्रैल 2021 के बीच सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि गुरु के पहलू में राहु अधिक ऑफिस पॉलिटिक्स और काम का दबाव पैदा करेगा। लेकिन चीजें आसान हो जाएंगी और आप मई 2021 से अप्रैल 2022 के बीच आगे बढ़ना शुरू करेंगे।

 

व्यापार पैसा

वर्तमान राहु/केतु गोचर की अवधि के दौरान आपकी वित्तीय स्थिति बहुत अच्छी लग रही है। आपके छठे भाव में शनि और राहु/केतु के गोचर की शुरुआत में पांचवें भाव में गुरु के गोचर से राज योग बनेगा। यह पहलू आपको बेहद शानदार फायदा देकर अमीर बना सकता है। आपकी आय बढ़ेगी। आप व्यापार और निवेश से अच्छा पैसा कमाएंगे।

 

नकदी प्रवाह विदेशी स्रोतों के माध्यम से दिखाई दे रहा है। आपके पास बचत खाते में अतिरिक्त धन होगा।  अपनी सुखसुविधाओं को बढ़ाने के लिए नई कार खरीदने का अच्छा समय है।

 

राहु गोचर फल – 2021-2022- ज्योतिषीय उपाय

1. शनिवार को मांसाहार से बचें।

 

2. एकादशी के दिन उपवास पर विचार करें।

राहु गोचर फल - 2021-2022 - कन्या राशि

राहु आपके 10वें भाव से नौवें भाव में जा रहा है, यह एक अच्छा पहलू नहीं है। लेकिन केतु का चौथे भाव से तीसरे भाव में गोचर बहुत अच्छा प्रतीत हो रहा है। वर्तमान राहु/केतु गोचर की अवधि में शनि  आपके पांचवें भाव में होगा। आप मिश्रित परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं।

 

25 सितंबर, 2020 से 5 अप्रैल, 2021 के बीच का समय करियर और वित्त के मामले में अच्छे बदलाव और ठोस प्रगति देगा। लेकिन आपको मई 2021 से अधिक सावधान रहने की आवश्यकता है, चूंकि गुरु छठे भाव में चला जाएगा। मई 2021 से अप्रैल 2022 के बीच भावनात्मक और शारीरिक रूप से स्वास्थ्य बुरी तरह प्रभावित होगा।

 

आपके तृतीय भाव में केतु के बल से आर्थिक स्थिति अच्छी दिख रही है। आपके पांचवें भाव में शनि का प्रभाव और नौवें भाव में राहु से मई 2021 से अप्रैल 2022 के बीच प्रतिकूल प्रभाव दिखाई देगा।

 

स्वास्थ्य

राहु/केतु गोचर की शुरुआती कुछ अवधि अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए उत्तम है। लेकिन अप्रैल 2021 से संवेदनशील और भावुक हो जाएंगे। अकेलेपन या व्यक्तिगत समस्याओं के कारण भावनात्मक रूप से प्रभावित हो सकते हैं।

 

 रिश्ते, प्यार परिवार

आप 25 सितंबर, 2020 से 5 अप्रैल, 2021 के बीच अपने परिवार और संबंधों में अच्छे बदलाव देखेंगे। आप अपने दोस्तों, परिवार और रिश्तेदारों के साथ समय बिताने से खुशी महसूस करेंगे। लेकिन आप मई 2021 से भाग्य की इस तरह की अनुकूलता की उम्मीद नहीं कर सकते। आपके छठे भाव में गुरु, नौवें भाव में राहु और पांचवें भाव में शनि रिश्तों को काफी हद तक प्रभावित करेंगे। आप संवेदनशील हो जाएंगे और निकट संबंधों में कमजोरी आएगी। यदि आप सिंगल हैं, तो एक जीवनसाथी मिलेगा। लेकिन एक बार जब आप मई 2021 तक पहुंच जाएंगे, तो चीजें ठीक नहीं रहेंगी। आप अपने साथी को लेकर अधिक भावुक हो सकते हैं जो आपके रिश्ते को प्रभावित करेगा। आपके रिश्ते में प्रवेश करने वाला तीसरा व्यक्ति भावनात्मक आघात पैदा करेगा। आपको अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए अधिक आत्मविश्वास और धैर्य विकसित करने की आवश्यकता है।

 

शिक्षा

आप अपने तीसरे भाव में केतु के बल से पढ़ाई पर अधिक ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करेंगे। लेकिन शनि और राहु भ्रम और अवांछित भय पैदा करेंगे। हो सकता है कि आपके मित्र आपका सही मार्गदर्शन करें।

 

रोजगार

आपके तीसरे भाव में केतु और पांचवें भाव में शनि करियर में प्रगति के लिए अच्छा है। 5 अप्रैल, 2021 तक गुरु भी अच्छी स्थिति में होगा। यदि आपने हाल ही में अपनी नौकरी गंवा दी है, तो भी आपको जल्द ही दूसरी नौकरी मिल जाएगी।  आपके लिए अप्रैल 2021 से चीजें अच्छी नहीं होंगी। आपके काम का दबाव और कार्यालय की राजनीति अधिक होगी। इसके अलावा, आप अपने सहयोगी के प्रति भावनात्मक लगाव विकसित कर सकते हैं। वह नया रिश्ता मई 2021 से अप्रैल 2022 के बीच और अधिक समस्याएं पैदा करेगा।

 

व्यापार पैसा

राहु/केतु गोचर काल का प्रारंभिक चरण अच्छा लग रहा है। आपको अपने दोस्तों और परिवार से अच्छा समर्थन मिलेगा।  गुरु 5 अप्रैल, 2021 को आपके छठे भाव में घूम रहा होगा। यह अधिक खर्च की स्थिति पैदा करेगा। आपकी बचत तेजी से निकल जाएगी। आपको अवांछित यात्रा, चिकित्सा, कानूनी और घर/कार के रखरखाव से संबंधित खर्चों की उम्मीद हो सकती है।

 

राहु गोचर फल – 2021-2022- ज्योतिषीय उपाय

1. शत्रुओं से सुरक्षा पाने के लिए सुदर्शन महामंत्र का पाठ करें।

 

2. गुरुवार को विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें।

राहु गोचर फल - 2021-2022 - तुला राशि

राहु 25 सितंबर, 2020 को आपके नौवें भाव से आठवें भाव में जा रहा होगा। आपके आठवें भाव में राहु नौवें भाव की तुलना में बहुत बेहतर परिणाम देगा। केतु के दूसरे भाव में गोचर करने से समस्याएं पैदा होंगी। दोष यह है कि आप वर्तमान राहु/केतु गोचर की पूरी अवधि के लिए अर्धाष्टम शनि के अधीन होंगे।

 

5 अप्रैल, 2021 तक आपके तीसरे और चौथे भाव में गुरु अच्छा नहीं दिख रहा है। आपको अपने कार्यस्थल और पारिवारिक वातावरण में अधिक समस्याएं होने की उम्मीद हो सकती है। आपकी सेहत भी प्रभावित हो सकती है। लेकिन एक बार गुरु 5 अप्रैल, 2021 को आपके पांचवें भाव में चला जाता है, तो अच्छा प्रदर्शन करना शुरू कर देंगे।

 

शनि और केतु का प्रतिकूल प्रभाव अनुकूल गुरु के गोचर के प्रभाव से कम होगा। आप मई 2021 से अप्रैल 2022 के बीच अच्छे बदलाव की उम्मीद कर सकते हैं।

 

स्वास्थ्य

केतु आपके दूसरे भाव में जाने से चिकित्सा खर्चों में और वृद्धि होगी। आपको पाचन, पेट या पित्ताशय की थैली से संबंधित समस्याओं की आशंका हो सकती है। स्वास्थ्य समस्याओं की तीव्रता को कम करने के लिए हनुमान चालीसा सुनें।

 

परिवार, रिश्ते प्यार

आपको मई 2021 से अप्रैल 2022 के बीच अच्छे बदलाव देखने को मिल सकते हैं। चूंकि पांचवें भाव में गुरु के गोचर से बल प्राप्त होगा। आप एकएक करके पारिवारिक समस्याओं को सुलझा लेंगे। इस अवधि में शुभ कार्यों का आयोजन करना ठीक है। अपने प्रेम विवाह के लिए मंजूरी मिलने में मुश्किल सकती है।  मई 2021 तक पहुंचने पर आपको राहत की सांस मिल सकती है।  मई 2021 के बाद नए रिश्ते की शुरुआत करना ठीक है। मई 2021 से अप्रैल 2022 के बीच अरेंज मैरिज के लिए अच्छा समय है।

 

शिक्षा

दुर्भाग्य से, आपकी पढ़ाई वर्तमान राहु/केतु गोचर की अवधि में बुरी तरह प्रभावित होगी। आपके चौथे घर में शनि बाधाएं और निराशाएं पैदा करेगा। आप पढ़ाई पर अधिक ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं हो पाएंगे। आपका स्वास्थ्य बुरी तरह प्रभावित हो सकता है। करीबी दोस्तों के साथ गलतफहमी और झगड़े हो सकते हैं। लेकिन मई 2021 से पांचवें भाव में गुरु की मजबूती के साथ आपके पास अच्छा समय होगा।

 

रोजगार और करियर

 मई 2021 से अप्रैल 2022 के बीच आप पर काम का दबाव बहुत कम हो जाएगा। आप मध्यम वृद्धि और सफलता की उम्मीद कर सकते हैं। फिर भी, प्रगति तभी संभव है जब आपकी अनुकूल महादशा चल रही हो।  विदेश यात्रा की संभावनाएं प्रतीत हो रही हैं, लेकिन यह बहुत व्यस्त होगी। महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए अपने ज्योतिषी को जन्म कुंडली दिखाएं।

 

व्यापार पैसा

अनुकूल गुरु के गोचर की प्रबलता से मई 2021 से आपकी कर्ज संबंधी समस्याएं कम होंगी। अपने ऋण का भुगतान करने के लिए अपनी अचल संपत्ति विक्रय का अच्छा समय है। मार्च/अप्रैल 2022 तक राहु/केतु गोचर के अंत में आपकी ऋण संबंधी समस्याएं नियंत्रण में जाएंगी। यदि आपकी अनुकूल महादशा चल रही है, तो आप नया घर खरीदकर वहां जा सकते हैं।

 

राहु गोचर फल – 2021- 2022 – ज्योतिषीय उपाय

 

2. स्वास्थ्य समस्याओं को कम करने के लिए हनुमान चालीसा और आदित्य हृदयम् सुनें।

 

2. आर्थिक सफलता के लिए भगवान बालाजी से प्रार्थना करें।

राहु गोचर फल - 2021-2022 - वृश्चिक राशि

राहु सातवें भाव कलत्र स्थान में चल रहा है जो अच्छा प्रतीत नहीं हो रहा है। केतु शारीरिक व्याधियां पैदा करेगा। आप राहु और केतु की वर्तमान स्थिति से किसी भी अच्छे लाभ की उम्मीद नहीं कर सकते। लेकिन अच्छी खबर यह है कि शनि वर्तमान राहु/केतु गोचर की अवधि के दौरान आपके तीसरे भाव में रहेगा।

शनि आपकी रक्षा करेगा और चीजों को वापस सामान्य करेगा। आपको सकारात्मक ऊर्जा मिलती रहेगी। आगामी वर्षों में आपकी वित्तीय स्थिति में बहुत सुधार होगा। शेयर ट्रेडिंग से अच्छा मुनाफा होने से आप खुश रहेंगे। नया घर खरीदने के लिए अच्छा समय है। विदेश यात्रा के अवसरों का जोरदार संकेत मिल रहा है। यदि आपकी अनुकूल महादशा चल रही है, तो 2021 की शुरुआत में सेलिब्रिटी बन जाएंगे।

 

स्वास्थ्य

आप अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने में सक्षम होंगे। आपको अपने तीसरे भाव में शनि की प्रबलता के कारण अच्छी नींद आएगी।  गुरु मई 2021 से अप्रैल 2022 के बीच आपके चौथे भाव में आगे बढ़ेगा तो और अच्छे परिणाम देगा। आप अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए हनुमान चालीसा सुन सकते हैं।

 

परिवार, रिश्ते प्यार

आप अपने रिश्ते में अच्छी प्रगति कर सकते हैं, भले ही राहु आपके कलत्र स्थान सातवें भाव में प्रतिकूल स्थिति में होगा। आपको मेलमिलाप के अच्छे अवसर मिलेंगे।  शुभ कार्यों के आयोजन से आपको खुशी होगी। जो लोग अतीत में आपको सम्मान नहीं देते थे, वे आएंगे और फिर से आपके साथ संबंध स्थापित करेंगे। आपका परिवार समाज में अच्छा नाम और प्रसिद्धि हासिल करेगा। आप अनुकूल शनि और गुरु  की ताकत से मई 2021 से बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे। नए रिश्ते के साथ आगे बढ़ना ठीक है। आपके प्रेम विवाह को मातापिता और ससुराल वालों से मंजूरी मिल जाएगी।

 

शिक्षा

आप अपनी पढ़ाई में बहुत अच्छा करेंगे। आपको अपनी पिछली गलतियों का अहसास होगा और सही रास्ते पर आएंगे। आप बुरी मित्र मंडली से पूरी तरह बाहर जाएंगे। आगे जाकर आप अपनी पढ़ाई में अधिक रुचि लेने लगेंगे।

 

रोजगार और करियर

आप अपने करियर में अच्छे बदलाव देख सकते हैं। आप कम प्रयासों से भी अपने करियर में आगे बढ़ पाएंगे। आपको बड़ी परियोजनाओं में काम करने का मौका मिलेगा।  लंबे समय से प्रतीक्षित पदोन्नति को अब मंजूरी मिल जाएगी। यदि आप नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आपको उत्कृष्ट वेतन पैकेज के साथ एक अच्छी नौकरी की पेशकश होगी। आपको अपने कार्यस्थल पर उत्कृष्ट वित्तीय पुरस्कार और मान्यता मिलेगी।  सरकारी नौकरी में आने का अच्छा समय है।

 

व्यापार पैसा

आपके सातवें भाव में राहु की प्रतिकूल स्थिति के बावजूद आपको भाग्य की अच्छी अनुकूलता प्राप्त होगी। इसका मुख्य कारण तीसरे भाव में शनि का स्थित होना है जो आपकी पूरी तरह से रक्षा करेगा। आप अपने सपनों के घर में जाने से खुश होंगे। अपनी सुख सुविधाओं को बढ़ाने के लिए आप लग्जरी कार खरीदने में सफल रहेंगे।  आप मई 2021 से अप्रैल 2022 के बीच फिर से अच्छा प्रदर्शन करना शुरू कर देंगे क्योंकि गुरु आपके चौथे भाव में अच्छी स्थिति में होगा।

 

राहु गोचर फल – 2021-2022 – ज्योतिषीय उपाय

1. जितना हो सके मांसाहार से बचें।

 

2. अमावस्या के दिन अपने पितृदेवों से प्रार्थना कर सकते हैं।

राहु गोचर फल - 2021-2022 - धनु राशि

राहु आपके कलत्र स्थान सातवें भाव से रोगशत्रु स्थान छठे भाव में जा रहा है जो सबसे अच्छी खबर है। राहु बहुत अच्छा भाग्य प्रदान करेगा। केतु आपके जन्म स्थान से 12वें भाव में जाने से भी थोड़ी राहत देगा। आपके दूसरे भाव में शनि का होना कोई समस्याजनक पहलू नहीं है।

 

एकमात्र दोष, गुरु इस राहु/केतु गोचर के दौरान अधिकांश समय के लिए अच्छी स्थिति में नहीं होगा। इसलिए आपको मिश्रित परिणाम का अनुभव होगा। शुरुआती कुछ महीने राहु और केतु से अच्छे परिणाम की उम्मीद करने के लिए ठीक नहीं हैं। लेकिन दिसंबर 2020 से अप्रैल 2021 के बीच आपको भाग्य की अनुकूलता प्राप्त होगी। आप इस अवधि में अपने जीवन के कई पहलुओं में महत्वपूर्ण प्रगति की उम्मीद कर सकते हैं।

मई 2021 से अप्रैल 2022 के बीच का समय आपको मिश्रित परिणाम देगा। आप अच्छा स्वास्थ्य और अच्छे संबंध बनाए रखने में सक्षम हो सकते हैं। लेकिन इस अवधि में करियर और वित्त प्रभावित हो सकता है। यदि आप किसी महत्वपूर्ण वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं, तो आपको अपने नैटल चार्ट से और सहयोग की आवश्यकता हो सकती है।

 

स्वास्थ्य

आपके छठे भाव में राहु ऊर्जा स्तर को बढ़ाएगा।  गुरु कुछ स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है लेकिन वह अल्पकालिक होंगी।  मई 2021 से अप्रैल 2022 के बीच का समय कुछ चुनौतियां दे सकता है। बेहतर महसूस करने के लिए सुदर्शन महामंत्र और हनुमान चालीसा का पाठ करें।

 

परिवार, रिश्ते प्यार

हाल के दिनों में सबसे बुरा दौर देखा होगा। आपके जन्मस्थान पर गुरु और कलत्र स्थान पर राहु ने जीवन को दयनीय बना दिया होगा। अब आपके छठे  भाव में राहु सौभाग्य प्रदान करेगा।  बच्चे के जन्म से आपके पारिवारिक वातावरण में खुशी बढ़ेगी।

 

मई 2021 से चीजें ठीक नहीं होंगी। उसी समय, यह बहुत बुरा नहीं होगा जैसा कि आप सितंबर 2020 से पहले के हालात से गुजर चुके हैं। आपके दूसरे भाव में शनि और छठे भाव में राहु कुछ सहयोग प्रदान करेंगे और चीजों को वापस सामान्य करेंगे। आपको पारिवारिक समस्याएं हो सकती हैं लेकिन वे आपके नियंत्रण में होंगी।

 

यदि आप अविवाहित हैं, तो जनवरी 2021 से उपयुक्त जीवनसाथी की तलाश कर सकते हैं। विवाहित जोड़ों के लिए दांपत्य जीवन का आनंद प्राप्त होगा। लंबे समय से प्रतीक्षित जोड़ों को अप्रैल 2021 से पहले संतान प्राप्ति हो सकती है। हालांकि, मई 2021 से अप्रैल 2022 के बीच तनावपूर्ण संबंध और मिश्रित परिणाम होंगे।

 

शिक्षा

आप दिसंबर 2020 से मई 2021 के बीच अपनी पढ़ाई में सुधार करेंगे। आपको अच्छे ग्रेड और अच्छे कॉलेज एवं विश्वविद्यालयों में प्रवेश मिलेगा। जून 2021 से अप्रैल 2022 के बीच का समय आपको मिश्रित परिणाम देगा।

 

रोजगार और करियर

आप पिछले लगभग तीन वर्षों में बुरे चरणों की एक शृंखला से गुजर रहे होंगे।  2021 की शुरुआत में आपका काम का दबाव और तनाव लंबे समय के बाद कम हो जाएगा। आपकी ऑफिस की राजनीति नीचे जाएगी और अच्छी राहत देगी। आपको एक नया सहायक प्रबंधक मिलेगा। आपके सहकर्मी आपकी वृद्धि और सफलता में सहायक होंगे। मई 2021 से अप्रैल 2022 के बीच का समय मिश्रित परिणाम देगा। कुछ ऑफिस की राजनीति होगी। लेकिन आपके छठे भाव में राहु राजनीति को प्रबंधित करने और समय पर परियोजनाओं को पूरी करके देने के लिए अच्छा समर्थन प्रदान करेगा।

 

व्यापार पैसा

 मई 2021 से पहले आपकी वित्तीय स्थिति में काफी सुधार हुआ होगा। जून 2021 के बाद से अधिक खर्च होंगे। आपके तीसरे भाव में गुरु और दूसरे भाव में शनि अवांछित खर्च पैदा करेगा। आपकी बचत फिर से समाप्त हो सकती है, लेकिन आप खुश रह सकते हैं क्योंकि सबसे खराब चरण अक्टूबर 2020 तक पहले ही खत्म हो चुका था। अवांछित लग्जरी खर्चों से बचने और अपने ऋणों का भुगतान करने का प्रयास करें। जितना संभव हो, उधार लेने और उधार देने से बचें। वर्ष 2022 में आपको घर खरीदने के लिए अच्छे मौके मिलेंगे।

 

राहु गोचर फल – 2021-2022 –  ज्योतिषीय उपाय

 

1. गरीब छात्रों की शिक्षा में मदद करें।

 

3. प्रार्थना और ध्यान के साथ अपनी आध्यात्मिक शक्ति बढ़ाएं।

राहु गोचर फल - 2021-2022 - मकर राशि

मई 2021 से अप्रैल 2022 के बीच आपको थोड़ी राहत मिल सकती है क्योंकि गुरु आपके दूसरे भाव में होगा। शनि और राहु इस अवधि में भी कटु अनुभव पैदा करते रहेंगे। लेकिन गुरु सुनिश्चित करेगा कि चीजें खराब नहीं हों। महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए आपको नैटल चार्ट पर निर्भर रहना होगा। सकारात्मक ऊर्जा और तेजी से आरोग्य प्राप्त करने के लिए विष्णु सहस्रनाम और सुदर्शन महामंत्र सुनें।

 

 

स्वास्थ्य

 मई 2021 से आपको कुछ मजबूती मिलेगी क्योंकि गुरु और केतु अच्छी स्थिति में होंगे। अधिक शक्ति प्राप्त करने के लिए सुबह आदित्य हृदयम् और हनुमान चालीसा सुनें। आप सुदर्शन महामंत्र का पाठ भी कर सकते हैं।

 

परिवार, रिश्ते प्यार

मई 2021 से चीजें थोड़ी बेहतर हो जाएंगी क्योंकि गुरु आपके दूसरे भाव में होगा। गुरु और केतु मई 2021 से अप्रैल 2022 के बीच कुछ राहत प्रदान कर सकते हैं। आप इस समय का उपयोग शुभ कार्यों के आयोजन के लिए कर सकते हैं। भले ही बाधाएं और मानसिक दबाव हों, लेकिन इस अवधि में चीजें गुरु की शक्ति से आपके नियंत्रण से बाहर नहीं जाएंगी।  मई 2021 से अप्रैल 2022 के बीच अरेंज मैरिज के लिए आपका समय अच्छा लग रहा है। यदि आप पुरुष हैं, तो बच्चे की योजना बना सकते हैं। यदि आप महिला हैं, तो आपको अपने नैटल चार्ट की शक्ति की जांच करने की आवश्यकता है।

 

शिक्षा

छात्रों को पहले अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। भोजन की कम गुणवत्ता और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली से आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। यदि आप भावनात्मक रूप से अपने दोस्त से जुड़ जाते हैं, तो वह आपके जीवन को दुखी कर देगा।  केतु और गुरु के बल से मई 2021 से अप्रैल 2022 के बीच चीजें बहुत बेहतर हो जाएंगी।

 

रोजगार करियर

काम करने वाले पेशेवर बुरी तरह प्रभावित होंगे क्योंकि ग्रह प्रतिकूल स्थिति में होंगे। राहु से आपको अब तक मिली छोटी राहत भी समाप्त हो जाएगी। आपका खराब स्वास्थ्य आपको काम पर अधिक समय देने में मदद नहीं कर सकता है। जल्दबाजी में कोई भी निर्णय लेने से बचें। अपने बॉस और सहकर्मी के खिलाफ शिकायत करने से बचें। इससे चीजें बहुत खराब हो जाएंगी। आपको जून 2021 से अप्रैल 2022 के बीच कुछ सहयोग मिल सकता है।

 

व्यापार पैसा

आपके 11वें भाव में केतु वित्तीय स्थिति में सुधार कर सकता है। लेकिन मई 2021 तक केतु का सकारात्मक प्रभाव कम से कम होगा। आप अभी भी अपने जीवन में किसी किसी कठिनाई भरे दौर में हैं। हाल में अर्जित संपत्तियों, महंगी खरीद, बच्चों के कॉलेज के खर्च आदि के कारण आपकी मासिक वित्तीय प्रतिबद्धताएं बढ़ जाएंगी। अक्टूबर 2020 से मई 2021 के बीच पैसों के मामलों में आपको धोखा मिल सकता है।

 

जून 2021 के बाद से चीजें थोड़ी बेहतर हो सकती हैं। आपकी जन्म राशि पर शनि अधिक खर्च पैदा करता रहेगा। लेकिन खर्च को प्रबंधित करने के लिए गुरु और केतु आपके नकदी प्रवाह को बढ़ाएंगे। आपको अपने जीवन में अच्छा करने के लिए अपने अवांछित और लग्जरी खर्चों को नियंत्रित करने की आवश्यकता है।

 

राहु गोचर फल – 2021-2022 – ज्योतिषीय उपाय

1. दुश्मनों से सुरक्षा पाने के लिए सुदर्शन महामंत्र का पाठ करें।

2. गुरुवार को विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें।

 

3. आजमाइश के इस चरण को पार करने के लिए प्राणाया

राहु गोचर फल - 2021-2022 - कुम्भ राशि

राहु आपके पांचवें से चौथे भाव में जा रहा होगा। आप अपने चौथे भाव में राहु से किसी भी अच्छे परिणाम की उम्मीद नहीं कर सकते। केतु आपके 10वें भाव में  है, वह भी अच्छा प्रतीत नहीं हो रहा है। पहले ही आप पर जनवरी 2020 से शनि की साढ़े साती शुरू हो गई है।गुरु वर्तमान राहु/केतु पारगमन अवधि की शुरुआत से कुछ महीनों के लिए अच्छी स्थिति में रहेगा।

 

लेकिन आप अप्रैल 2021 से अप्रैल 2022 के दौरान आजमाइश के चरण में होंगे। आपकी वित्तीय स्थिति बुरी तरह प्रभावित होगी। आपके निवेश के फैसले गलत हो सकते हैं। यदि आप सावधान नहीं हैं, तो इस अवधि में बहुत पैसा खो देंगे। इससे आपकी सेहत और परिवार की समस्याएं भी होंगी।

 

आपको अपने जोखिम को कम करने और दिसंबर 2020 से पहले अच्छी तरह से सेटल डाउन होने की योजना बनाने की जरूरत है। आपके 12वें भाव में शनि मजबूत हो रहा है और आपको 2021 और 2022 में साढ़े साती के ताप का अहसास होना शुरू हो जाएगा।

 

 

स्वास्थ्य

वर्तमान राहु/केतु पारगमन की अवधि आपके लिए बहुत अच्छी प्रतीत नहीं हो रही है। फिर भी आप अनुकूल गुरु संबंधी पहलू के कारण 2020 में कुछ महीनों के लिए अच्छे परिणाम देखने की उम्मीद कर सकते हैं। आपके 12वें भाव में शनि समय के साथ अवांछित भय और तनाव पैदा करेगा। जनवरी 2021 से आपका स्वास्थ्य धीरेधीरे प्रभावित हो सकता है। जून 2021 तक पहुंचने के बाद आपकी सेहत खराब हो सकती है। आपके जीवनसाथी और बच्चों के स्वास्थ्य पर जून 2021 से अधिक ध्यान देने की जरूरत है।  हनुमान चालीसा और आदित्य हृदयम् का पाठ करें ताकि तेजी से सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त हो।

 

परिवार, रिश्ते प्यार

आपने हाल के दिनों में साढ़े साती की शुरुआत और अनुकूल गुरु के कारण मिश्रित परिणाम देखे होंगे। अब केतु आपके 10वें भाव में घूम रहा है, जो अच्छा प्रतीत नहीं हो रहा है। फिर भी आप गुरु की ताकत के साथ कुछ और महीनों के लिए अनुकूलता की उम्मीद कर सकते हैं। आप परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ खुशी से समय बिताएंगे।  लेकिन केवल फरवरी 2021 तक। विशेष रूप से जून 2021 से अपने बच्चों और जीवनसाथी के साथ तनावपूर्ण संबंध हो सकते हैं। आपके पारिवारिक वातावरण में अधिक झगड़े और तर्कवितर्क होंगे। पारिवारिक समस्याएं बढ़ने से आपकी मानसिक शांति प्रभावित होगी।

 

राहु आपके चौथे भाव में जाने से प्रेम संबंधों को बेहतर करेगा। लेकिन कुछ महीनों तक भाग्य की अनुकूलता कम रह सकती है। आप दिसंबर 2020 और मई 2021 के बीच धीरेधीरे सकारात्मक ऊर्जा खोते रहेंगे। आप जून 2021 से सख्त आजमाइश के दौर से गुजरेंगे। दांपत्य आनंद की कमी होगी।

 

शिक्षा

जून 2021 से